img

विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद अफगानिस्तान में अभूतपूर्व खुशी का माहौल

Sarita Dey
1 month ago

अफगानिस्तान में क्रिकेट टीम के कैरिबियन में खेले जा रहे विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचने पर खुशी की लहर दौड़ गई। मंगलवार की सुबह रोमांचक मुकाबले के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल रहा और सड़कों पर राष्ट्रीय गौरव की झलक देखने को मिली।

Read More: The 7 Big Changes! IPL Stars Get Chance On Zimbabwe Tour, Dhoni’s Return

अफगानिस्तान की खुशी एक सपने जैसा- हिकमत हसन

तालिबान के कब्जे के बाद विस्थापित हुए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के पूर्व कर्मचारी हिकमत हसन ने कहा, “यह एक सपने जैसा लगता है।” “पिछले तीन सालों में ऐसा कोई मौका नहीं आया जब इतने सारे लोग खुशी के जश्न में एक साथ आए हों।”

देश के हर कोने में हजारों लोग सड़कों पर उमड़ पड़े

यह जश्न राजधानी काबुल तक ही सीमित नहीं था। कप्तान राशिद खान के गृह प्रांत नंगरहार में भी खुशी से झूमते प्रशंसकों की भीड़ उमड़ पड़ी। प्रांतीय राजधानी जलालाबाद में चौराहों पर बड़ी स्क्रीन लगाई गई थीं, जिससे भारी भीड़ ऐतिहासिक जीत को देख सके और जश्न में शामिल हो सके। पावर-हिटिंग बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज और नूर खान के गृहनगर खोस्त में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला।

Read more: डेविड मिलर भड़क गए बीच मैदान पर

लेकिन क्रिकेट एक ऐसे देश में एकजुटता की ताकत कैसे बन गया है, जो अपार चुनौतियों का सामना कर रहा है? आम अफगानों के जीवन में इसकी क्या भूमिका है?

एक रोमांचक मैच ने उम्मीद और राष्ट्रीय गौरव को जगाया

यह मैच अपने आप में दिल को छू लेने वाला था, जिसने प्रशंसकों को आखिरी गेंद तक अपनी सीटों पर बांधे रखा। पूरे टूर्नामेंट में अंडरडॉग माने जाने वाले अफगानिस्तान ने उल्लेखनीय धैर्य और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया। इस ऐतिहासिक जीत की अगुआई करने वाले युवा कप्तान राशिद खान ने जीत के बाद टीम की प्रेरणा के बारे में बात की।

BBC के हवाले से खान ने कहा, “यह जीत घर वापस लोगों के लिए अपार उम्मीद लेकर आएगी।” “क्रिकेट हमारे लिए खुशी का एकमात्र स्रोत है, यह आप सभी जानते हैं।” लेकिन क्रिकेट की ताकत में एक अटूट विश्वास है.

दिग्गजों को सही साबित करना: एक सपना साकार हुआ

ACB के आधिकारिक एक्स चैनल पर मैच के बाद दिए गए साक्षात्कार में राशिद खान ने टीम के लिए प्रेरणा का एक खास हिस्सा बताया। उन्होंने कहा, “ब्रायन लारा के अलावा, किसी ने हमें मौका नहीं दिया।” “हम दिग्गज को सही साबित करके खुश हैं!”

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने की थी भविष्यवाणी –

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने अफगानिस्तान के शीर्ष चार में पहुंचने की संभावना की भविष्यवाणी की थी। क्रिकेट के एक दिग्गज से मिले इस सार्वजनिक समर्थन ने टीम के दृढ़ संकल्प को और मजबूत किया, जैसा कि खान ने आगे बताया: “यह एक अविश्वसनीय एहसास है। हमने एक व्यक्ति को बिल्कुल सही साबित किया – ब्रायन लारा। जब आपको किसी दिग्गज से ऐसा प्रोत्साहन मिलता है, तो यह आपको एक टीम के रूप में बहुत ऊर्जा देता है।”

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click

Recent News