img

भारत बनाम पाकिस्तान में क्रिकेट का धमाका? या फिर होगा इंडिया का बहिष्कार? 

Sumant Mandal
1 month ago

भारत बनाम पाकिस्तान तो क्रिकेट प्रेमियो, जरा ध्यान लगाओ! अगले साल पाकिस्तान में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम के खेलने पर संशय के बादल छाए हुए हैं। ये पूरा मामला थोड़ा पेचीदा है, तो पढ़ते रहिए!

दोनों तरफा सीरीज का तो बिल्कुल नहीं!

अभी-अभी आई खबरों के मुताबिक, BCCI ने पाकिस्तान के साथ किसी भी दो-तरफा सीरीज के होने की संभावना को साफ तौर पर नकार दिया है। इतना ही नहीं, ये भी संकेत मिले हैं कि हो सकता है भारत चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भी पाकिस्तान का दौरा ही ना करे। ये सब उस वक्त सामने आया है, जब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने ये लालच दी थी कि अगर भारत चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान आता है, तो दोनों देशों के बीच एक द्विपक्षीय सीरीज हो सकती है।

Read more:- T20 World Cup 2024: These 9 Players Are Almost Certain For The Team!

तो फिर अड़चन कहां है?

भारत बनाम पाकिस्तान में अब सवाल ये उठता है कि आखिर BCCI को दिक्कत क्या है? सूत्रों के मुताबिक, दो बड़ी बाधाएं हैं। पहली तो सुरक्षा को लेकर चिंता। भारतीय टीम को पाकिस्तान भेजने के लिए भारत सरकार की अनुमति ज़रूरी है, और मौजूदा राजनीतिक माहौल को देखते हुए ये मंजूरी मिलना मुश्किल हो सकता है।

India Vs Pakistan Wallpapers - Wallpaper Cave
भारत बनाम पाकिस्तान में क्रिकेट का धमाका

क्या भारत बनाम पाकिस्तान में मिलावटी रास्ता निकलेगा?

लेकिन रुको, अभी एक और मोड़ आ सकता है! BCCI के सूत्रों ने ये भी बताया है कि चैंपियंस ट्रॉफी के लिए “मिलावटी मॉडल” इस्तेमाल किए जाने की संभावना है। यानी कुछ मैच पाकिस्तान में हो सकते हैं, और कुछ किसी तटस्थ देश में खेले जाएं। तो क्या ये वो रास्ता हो सकता है, जो क्रिकेट प्रेम और सुरक्षा दोनों का ख्याल रखे?

भारत बनाम पाकिस्तान 2023 एशिया कप का साया!

ये पूरा मामला 2023 एशिया कप से मिलता-जुलता लगता है। तब भी भारत ने कुछ इसी तरह की चिंताओं का हवाला देकर पाकिस्तान का दौरा करने से इनकार कर दिया था। आखिर में, एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) को एक मिलावटी मॉडल अपनाना पड़ा था, जिसमें ज्यादातर मैच श्रीलंका में खेले गए थे।

क्या इतिहास खुद को दोहराएगा? आप ही बताइए!

तो क्या भारत पाकिस्तान के लिए चैंपियंस ट्रॉफी में खेलेगा, या फिर हम पाकिस्तान की धरती पर भारत-पाकिस्तान का ऐतिहासिक मुकाबला देखेंगे? इसका जवाब तो जटिल बातचीत और राजनयिक फैसलों पर टिका हुआ है। पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

आपको क्या लगता है, क्या भारत चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगा? आप किस तरह का समाधान पसंद करेंगे: पाकिस्तान में पूरा टूर्नामेंट, मिलावटी मॉडल, या किसी तटस्थ देश में आयोजन? कमेंट में अपने विचार ज़रूर शेयर करें!

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click Here

Recent News