img

बेन स्टोक्स ने MS Dhoni को दिया अपनी कप्तानी की सफलता का श्रेय

Sangeeta Viswas
1 month ago

IND vs ENG 2nd Test Series 2024: बेन स्टोक्स ने MS Dhoni को दिया अपनी कप्तानी की सफलता का श्रेय। इंग्लैंड की टीम इन दिनों भारत के दौरे पर है। जहां दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है।

बेन स्टोक्स की कप्तानी की खूब तारीफ हुई:-

सीरीज का पहला मैच जीतकर इंग्लैंड की टीम 1-0 से आगे है। अब इंग्लिश टीम की नजर दूसरे मैच पर है। पहला मैच जीतने के बाद इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स की कप्तानी की खूब तारीफ हुई।

ये भी पढ़े: मुशीर खान ने किया खुलासा, ‘कैसे पता चला सरफराज खान का टीम इंडिया में हो गया चयन’

हैदराबाद टेस्ट के लिए बेन स्टोक्स ने जो प्लेइंग इलेवन चुनी थी उसको लेकर पहले उनके फैसले पर काफी सवाल उठे थे, क्योंकि प्लेइंग इलेवन में टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज जेम्स एंडरसन शामिल नहीं थे।

स्टोक्स ने तीन स्पिन गेंदबाज के साथ मैदान पर उतरना पसंद किया था और आखिर में स्पिन गेंदबाजों ने इंग्लैंड को जीत भी दिलाई थी।

बेन स्टोक्स ने MS Dhoni को दिया अपनी कप्तानी की सफलता का श्रेय

अब बेन स्टोक्स ने बताया कि कैसे उनको आईपीएल के दौरान एमएस धोनी से बहुत कुछ सीखने को मिला है। जिससे उनकी कप्तानी में काफी सुधार हुआ है।

स्टोक्स ने की धोनी और CSK कोच की तारीफ:-

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने बताया कि मैनें आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए क्रिकेट खेला है और वहां बहुत कुछ सीखा है।

जिस तरह से एमएस धोनी और कोच फ्लेमिंग निर्णय लेते है उनको उस पर भरोसा होता है, भले ही वो मैच हारने की कगार पर ही क्यों न हो।

इन दोनों में सटीक निर्णय लेने की काफी ज्यादा समझ है। वे जो भी निर्णय लेते हैं उस पर हमेशा कायम रहते हैं। उनको पता है कि टीम के लिए क्या सही है। उनकी इस सोच से मैं काफी प्रभावित हुआ हूं।

बेन स्टोक्स कभी-कभी ऐसे फैसले लेते हैं जिससे हर कोई हैरान होता है लेकिन उनके कुछ फैसले काफी सही साबित भी होते हैं।

बेन स्टोक्स ने MS Dhoni को दिया अपनी कप्तानी की सफलता का श्रेय

अनुभवी गेंदबाज को भी प्लेइंग इलेवन से बाहर रखना पड़ा था:-

जैसे हैदराबाद टेस्ट मैच के लिए उन्होंने तीन स्पिन गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरने का फैसला किया था। जिसके चलते उनको जेम्स एंडरसन जैसे अनुभवी गेंदबाज को भी प्लेइंग इलेवन से बाहर रखना पड़ा था।

अब दूसरे टेस्ट से पहले इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम भी ये साफ कर चुके हैं कि विशाखापट्टनम टेस्ट मैच के लिए भी उनका फोकस ज्यादा से ज्यादा स्पिन गेंदबाज खिलाने पर ही होगा।

बेन स्टोक्स ने MS Dhoni को दिया अपनी कप्तानी की सफलता का श्रेय

ये भी पढ़े:  भारत की स्टार ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने ICC T20I रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है

ऐसे में उम्मीद लगाी जा रही है कि युवा स्पिन गेंदबाज शोएब बशीर को दूसरे टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। पहले मैच में शोएब बशीर वीजा विवाज के चलते खेल नहीं पाए थे।

Recent News