आईपीएल डिजिटल और भारत क्रिकेट द्विपक्षीय अधिकारों को हासिल करने में विफल रहने के बाद से डिज्नी+ हॉटस्टार के ग्राहकों को नुकसान हो रहा है, डिज्नी ने हॉटस्टार व्यवसाय को बेचने के लिए रिलायंस सहित संभावित दावेदारों के साथ बातचीत की है।

यह भी पढ़े : वर्ल्ड कप से पहले कोर्ट में पेश हुए मोहम्मद शमी, राहत मिली कोर्ट से

IPL डिजिटल राइट्स और BCCI मीडिया राइट्स डील से चूकना प्रसारण दिग्गजों को पड़ा महंगा

डिज़्नी-स्टार के साथ सब ठीक नहीं है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल डिजिटल राइट्स) और बीसीसीआई मीडिया राइट्स डील से चूकना प्रसारण दिग्गजों को महंगा पड़ा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्थिति ऐसी है कि डिज्नी-स्टार अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म हॉटस्टार को संभावित खरीदारों को बेचना चाह रहा है।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, कंपनी ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी रिलायंस के साथ प्रारंभिक बातचीत की है, जिसने आईपीएल और भारत दोनों क्रिकेट मैच जीतने में कंपनी को पछाड़ दिया है।

हॉटस्टार ने 20 मिलियन से अधिक ग्राहक खो दिए हैं

आईपीएल से चूकने के बाद से, डिज़्नी ने डिज़्नी+ हॉटस्टार से 20 मिलियन से अधिक ग्राहक खो दिए हैं, जिसने एचबीओ सामग्री के लिए सौदे को नवीनीकृत नहीं किया है।

बीसीसीआई के मीडिया अधिकार खोने से सदमे में है डिज़्नी+ हॉटस्टार

ताजा झटका बीसीसीआई के मीडिया अधिकार खोने का है। परिणामस्वरूप, मंच पर भारत का कोई क्रिकेट मैच नहीं होगा। Viacom18 ने अधिकार ले लिए। दरअसल, डिज्नी-स्टार ने ई-नीलामी में बोली ही नहीं लगाई।

जबकि डिज़नी-स्टार ने संभावित बिक्री के लिए चल रही किसी भी बातचीत पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है, रिलायंस ने भी किसी भी अधिक विवरण का खुलासा करने से इनकार कर दिया है।

रिलायंस प्रवक्ता –

“एक नीति के रूप में, हम मीडिया अटकलों और अफवाहों पर टिप्पणी नहीं करते हैं। हमारी कंपनी निरंतर आधार पर विभिन्न अवसरों का मूल्यांकन करती है, ”रिलायंस के प्रवक्ता ने इकोनॉमिक टाइम्स को दिए एक बयान में कहा।

यह भी पढ़े : बाबर आजम के साथ विवाद की चर्चाओं पर शाहीन अफरीदी ने लगाया विराम

डिज़्नी-स्टार स्पोर्ट्स संपत्तियाँ

  • इंडियन प्रीमियर लीग (टीवी)
  • आईसीसी मीडिया अधिकार (टीवी और डिजिटल)
  • ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट अधिकार (टीवी और डिजिटल)
  • एशिया कप क्रिकेट
  • प्रीमियर लीग
  • प्रो कबड्डी लीग
  • विम्बलडन

बिग बैश लीग और सभी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट घरेलू मैच डिज्नी+हॉटस्टार पर होंगे

आईपीएल और भारत के क्रिकेट मैच हारने के बावजूद, डिज़्नी+हॉटस्टार के पास अभी भी मंच पर देने के लिए बहुत कुछ है। आईसीसी आयोजनों के अलावा, बिग बैश लीग और सभी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट घरेलू मैच डिज्नी+हॉटस्टार पर होंगे।

डिज़्नी-स्टार ने एक ब्लॉकबस्टर एशिया कप 2023 भी पेश किया

डिज़्नी-स्टार ने एक ब्लॉकबस्टर एशिया कप 2023 भी पेश किया, जिसमें 2 करोड़ से अधिक दर्शक भारत के क्रिकेट मैच देखने आए। विश्व कप 2023 डिज़्नी-स्टार पर भी है, जिसमें मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ़्त भी शामिल है, यह अच्छी दर्शक संख्या हासिल करने के लिए तैयार है जो बिकने के बजाय प्लेटफ़ॉर्म को डिज़्नी-स्टार के साथ बनाए रख सकता है।

हॉटस्टार बेचना मुश्किल?

डिज़्नी-स्टार ने पहले ही अगले चार वर्षों (केवल टीवी) के लिए आईसीसी आयोजनों के लिए ज़ी के साथ एक समझौता किया है। और भले ही डिज़्नी हॉटस्टार को बेचना चाह रहा हो, लेकिन इसे बेचना आसान नहीं होगा। इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार Viacom18 के साथ विलय गेमचेंजिंग हो सकता है, लेकिन घटते डिजिटल कारोबार के साथ-साथ 4 बिलियन डॉलर के खेल अधिकार देनदारियां किसी भी संभावित सौदे को पटरी से उतार सकती हैं।

इसके अलावा, मौजूदा खेल और मनोरंजन सौदों के साथ हॉटस्टार एक महंगी संपत्ति होगी। इसलिए, रिलायंस समर्थित Viacom18 के अलावा, बहुत से लोग इस तरह का सौदा नहीं कर सकते।