img

हसीब हमीद का अविश्वसनीय प्रदर्शन

Sumant Mandal
3 weeks ago

हसीब हमीद का अविश्वसनीय प्रदर्शन।

कुछ दिन पहले, इंग्लिश काउंटी चैंपियनशिप में ट्रेंट ब्रिज में, नॉटिंघमशायर-लेंकशायर मैच में, नॉटिंघमशायर की 9 विकेट से जीत में एक ऐसा प्रदर्शन देखने को मिला जो सालों में कभी दिखाता है कोई क्रिकेटर।

लेंकशायर के 331 के जवाब में नॉटिंघमशायर ने 503 रन बनाए और इसमें इंग्लैंड के लिए 10 टेस्ट खेल चुके, ओपनर हसीब हमीद (Haseeb Hameed) का रिकॉर्ड था- 459 गेंद (622 मिनट) पर 247* रन यानि कि आखिर तक आउट नहीं हुए।

You Can Read Also: Dinesh Karthik Dons the Coaching Hat

अविश्वसनीय धैर्य और तकनीक का प्रदर्शन

यह रिकॉर्ड कई मायनों में अद्भुत है। सबसे पहले, 459 गेंदों का सामना करना और 247 रन बनाना, वह भी बिना आउट हुए, यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

दूसरा, हसीब ने यह रन बनाए लेंकशायर के गेंदबाजों के खिलाफ, जिनमें पूर्व इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड भी शामिल थे।

Haseeb Hameed confident he can fit into England's Test revolution | The  Cricketer
हसीब हमीद का अविश्वसनीय प्रदर्शन

तीसरा, हसीब ने यह रन बनाए उस मैच में जिसमें उन्होंने दूसरी पारी में भी बल्लेबाजी की और 24* रन बनाए। यानी कि वे पूरे मैच के दौरान ग्राउंड पर थे, चाहे बल्लेबाजी कर रहे हों या फिर फील्डिंग कर रहे हों।

क्या किसी भारतीय क्रिकेटर के नाम है ये रिकॉर्ड?

यह रिकॉर्ड हसीब हमीद का है, लेकिन क्या किसी भारतीय क्रिकेटर ने भी ऐसा कुछ किया है?

जवाब है हाँ, लेकिन कुछ अंतर के साथ। रणजी ट्रॉफी में, मध्य प्रदेश के बल्लेबाज अजय शर्मा ने 2010-11 सीज़न में 727 मिनट (12 घंटे 7 मिनट) तक बल्लेबाजी करके 303 रन बनाए थे। यह रणजी ट्रॉफी में किसी भी बल्लेबाज द्वारा अब तक की सबसे लंबी पारी है।

हालांकि, हसीब का रिकॉर्ड इस मामले में थोड़ा अलग है क्योंकि उन्होंने यह रन इंग्लिश काउंटी चैंपियनशिप में बनाए, जो कि रणजी ट्रॉफी से कहीं ज्यादा कठिन प्रतियोगिता मानी जाती है।

आपका क्या ख्याल है?

क्या हसीब हमीद का यह रिकॉर्ड अद्भुत है? क्या आपने कभी किसी क्रिकेटर को पूरे मैच के दौरान ग्राउंड पर देखा है?

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click

Recent News