img

8 वर्ल्ड कप, 18 साल… युवराज सिंह का ये कारनामा है बेमिसाल, अभी तक नहीं टूटा ये रिकॉर्ड

Sangeeta Viswas
1 month ago

ICC T20 World Cup 2024: 8 वर्ल्ड कप, 18 साल… युवराज सिंह का ये कारनामा है बेमिसाल, अभी तक नहीं टूटा ये रिकॉर्ड। टी20 वर्ल्ड कप में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकार्ड युवराज सिंह के नाम है, जिन्होंने केवल 12 गेंदों में अर्धशतक जड़कर इतिहास रच दिया था।

वर्ल्ड कप कई मायनों में भारतीय टीम के लिए खास

युवराज ने अपनी इसी पारी में छह गेंद पर छह छक्के जड़े थे। 2007 का टी-20 वर्ल्ड कप कई मायनों में भारतीय टीम के लिए खास है।

ये भी पढ़े क्या आप जानते हैं टी20 वर्ल्ड कप का वह मैच जिसमें एक टीम के 6 बल्लेबाज 0 पर आउट हुए थे?

यह एक मात्र वर्ल्ड कप है जिसे भारतीय टीम ने जीता है। यह इसलिए भी विशेष है क्योंकि महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में युवा भारतीय टीम ने फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था।

इस वैश्विक टूर्नामेंट में वैसे तो सभी खिलाडि़यों ने अपना योगदान दिया था, लेकिन युवराज सिंह के एक ओवर में छह छक्कों को भला कौन भूल सकता है.

उन्होंने केवल 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था

जिसके कारण उन्होंने केवल 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था। इसके बाद अब तक आठ टी-20 वर्ल्ड कप हो चुके हैं, लेकिन यह रिकार्ड नहीं टूटा है।

19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के विरुद्ध हुए उस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत का स्कोर जब 155 रन था तब रॉबिन उथप्पा के रूप में टीम को तीसरा झटका लगा। इसके बाद युवराज सिंह मैदान पर आए।

वहीं,धोनी पहले से ही मैदान पर मौजूद थे। उस दिन युवराज अलग ही मिजाज में लग रहे थे। उन्होंने पहली गेंद डॉट खेलकर पिच की स्थिति को जांचा फिर अपनी दूसरी बॉल को कवर्स के ऊपर से चौका लगाया।

अगले ओवर में युवराज ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ को दो चौके जड़े तो इंग्लिश आलराउंडर चिढ़ गए और ओवर के बाद युवी से बहस करने लगे।

अगली गेंद को स्क्वायर लेग के ऊपर से फ्लिक किया

फ्लिंटॉफ का गुस्सा युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड पर निकाला, जब उनकी पहली गेंद पर मिडविकेट पर छक्का लगाया। अगली गेंद को स्क्वायर लेग के ऊपर से फ्लिक किया। ब्रॉड की तीसरी गेंद ऑफ-साइड पर थी, युवराज ने एक और छक्का जड़ दिया।

चौथी गेंद कमर तक फुल टॉस थी, जिसे उन्होंने आसानी से बाउंड्री पार भेजा। ब्रॉड की पांचवीं गेंद पर भी नतीजा नहीं बदला।

पूरे भारत की नजरें छठी गेंद पर थी कि क्या युवराज इसे भी सीमा पार भेज पाएंगे और युवराज ने इस गेंद पर भी छक्का लगा अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज कर लिया।

ये भी पढ़े क्रिकेट को अलविदा कहने की तैयारी में हैं ये दिग्गज, जानें क्या होगा इनका अगला कदम?

इसके साथ ही युवराज ने 12 गेंदों में टी-20 विश्व कप का सबसे तेज अर्धशतक ठोक दिया। उन्होंने 16 गेंदों में तीन चौके और सात छक्कों की मदद से अविजित 58 रनों की यादगार पारी खेली थी। भारत ने यह मैच इंग्लैंड को 18 रन से हराया था।

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click

Recent News