भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI): बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 से कमाए करीब 24 अरब रुपये। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पिछले साल के इंडियन प्रीमियर लीग IPL से करीब 300 मिलियन डॉलर करीब 24 अरब रुपये की कमाई की थी।
ये जानकारी हाल ही में पब्लिश हुए फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट्स से सामने आई है। दुनिया की सबसे धनी खेल संस्थाओं में शामिल बीसीसीआई की बेशुमार कमाई में सबसे प्रमुख योगदान दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग टूर्नामेंट आईपीएल का रहा है।
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2008 में अपनी शुरुआत के बाद से ही आईपीएल न केवल कई खिलाड़ियों को करोड़पति बनाया है बल्कि मीडिया राइट्स के जरिए बीसीसीआई को अरबों रुपये की कमाई भी करवाई है।
आईपीएल की इस जबर्दस्त कामयाबी ने दुनिया के कई प्रमुख क्रिकेट खेलने वाले देशों को ऐसी ही टी20 लीग बनाने के प्रेरित किया है।
एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई की वेबसाइट पर सार्वजनिक की गई पिछले पांच सालों की (2021-22) कमाई की जानकारी के अनुसार, अप्रैल 2022 तक भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने 320 अरब रुपये का फायदा कमाया था।
इस रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 में हुए आईपीएल में बीसीसीआई को कुल 771 मिलियन डॉलर का रेवेन्यू हासिल हुए थे।
जिनमें से 479 मिलियन डॉलर के खर्च के बाद 292 मिलियन डॉलर की कमाई हुई थी। इन आंकड़ों की पुष्टि अकाउटिंग डेटा के ऑडिट के जरिए की गई थी।
पूर्व एंटी-करप्शन सलाहकार ने की थी कमाई की जानकारी न देने पर BCCI की आलोचना। बीसीसीआई अतीत में अपने कमाई के आंकड़ों की बड़े पैमाने पर जानकारी देने से बचता रहा है।
इस हालिया रिपोर्ट से पहले बीसीसीआई ने 2017 के बाद से अपनी वित्तीय स्थिति को लेकर कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी थी।
बीसीसीआई के एंटी-करप्शन सलाहकार रह चुके नीरज कुमार ने इस साल बोर्ड के बारे में जानकारी देने वाली एक किताब प्रकाशित की है।
नीरज कुमार ने पिछले साल जून में ऑस्ट्रेलियाई मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बीसीसीआई के अपनी कमाई की जानकारी को गोपनीय रखने को लेकर उसकी आलोचना की थी।
सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड को दिए इंटरव्यू में नीरज ने कहा था, ”ये बहुत अफसोस की बात है कि हम इतने अमीर है और इतना सारा पैसा हमारे राज्यों (क्रिकेट संघो) को दिया जाता है और कभी हिसाब नहीं दिया जाता है।”
बीसीसीआई ने पिछले साल आईपीएल 2023-27 के लिए ब्रॉडकास्ट और डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स को 48 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा में बेचा था।
आईपीएल मीडिया राइट्स को खरीदने वालों में अमेरिका की डिज्नी और वॉयकॉम जैसे दिग्गज ब्रॉडकास्टर्स शामिल थे।
आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए मिली ये रकम पांच साल के आईपीएल मीडिया राइट्स से करीब ढाई गुना ज्यादा है।
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इस साल बीसीसीआई ने आईपीएल की तर्ज पर अपनी पहली महिला टी20 लीग की शुरुआत की थी और लीग के फ्रेचाइजी और मीडिया राइट्स को बेचकर 950 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की थी।
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