img

बिग बैश का 10वां सीजन होगा धमाकेदार! बड़े बदलाव, धांसू कॉन्ट्रैक्ट्स और रोमांचक ड्राफ्ट!

Sangeeta Viswas
3 weeks ago

BBL सीजन 2024: बिग बैश का 10वां सीजन होगा धमाकेदार! बड़े बदलाव, धांसू कॉन्ट्रैक्ट्स और रोमांचक ड्राफ्ट! ऑस्ट्रेलिया की मशहूर टी20 लीग अपने 10वें सीजन (WBBL) और 14वें सीजन (BBL) के लिए कमर कस चुकी है, कुछ मजेदार बदलावों के साथ. खिलाड़ियों के नाम नामांकन आधिकारिक रूप से खुल चुके हैं, और फैंस और क्रिकेटरों दोनों के लिए ढेर सारी जानकारियां हैं.

ज्यादा पिक्स, ज्यादा विदेशी खिलाड़ी

इस साल का ड्राफ्ट पहले से ज्यादा रोमांचक होने वाला है क्योंकि टीमों को अब चार खिलाड़ी चुनने की इजाजत मिलेगी, जबकि पहले सिर्फ तीन चुन सकते थे. इसका मतलब है कि ड्राफ्ट के चारों राउंड खेले जाएंगे.

ये भी पढ़े: धवन ने मिताली राज से शादी की अफवाहों पर दिया मजेदार जवाब

इनमें से एक चुनाव किसी विदेशी खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, अगर कोई मुख्य विदेशी खिलाड़ी टूर्नामेंट के दौरान ना खेल पाए.

सितारों को पकड़ना: प्री-साइनिंग का फायदा

एक नया फीचर यह है कि अब टीमें किसी विदेशी खिलाड़ी को कई सालों के कॉन्ट्रैक्ट (तीन साल तक) पर पहले से साइन कर सकती हैं. ये इसलिए किया गया है ताकि विदेशी खिलाड़ियों की कमी की समस्या दूर हो सके.

हर टीम महिला और पुरुष दोनों टीमों के लिए एक विदेशी खिलाड़ी को पहले से साइन कर सकती है, जिससे उन्हें ड्राफ्ट को छोड़कर सीधे अपनी पसंद का खिलाड़ी मिल जाएगा.

महिलाओं के लिए ज्यादा मैच, कम सफर

महिला प्रतियोगिता में भी बदलाव हो रहे हैं. WBBL सीजन को थोड़ा छोटा कर दिया गया है, मैचों की संख्या 56 से घटाकर 40 कर दी गई है.

ये इसलिए किया गया है ताकि महिला क्रिकेट के व्यस्त होते कैलेंडर को ध्यान में रखा जाए, जिसमें आने वाला ICC महिला टी20 वर्ल्ड कप और भारत की नई विमेंस प्रीमियर लीग जैसी नई लीग्स शामिल हैं.

टी20 सुप्रीमसी की जंग

बिग बैश इकलौती लीग नहीं है जो विदेशी सितारों को अपनी तरफ खींचने की कोशिश कर रही है. इंग्लैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और जिम्बाब्वे की लीग्स भी आकर्षक ऑफर दे रही हैं.

इससे लड़ने के लिए, WBBL यह सुनिश्चित कर रही है कि पहले से साइन किए गए खिलाड़ी पूरे सीजन, फाइनल समेत, उपलब्ध रहें. ये इसलिए किया जा रहा है ताकि पिछले सीजन जैसी स्थिति ना बने, जहां विदेशी खिलाड़ी बीच में ही दूसरी लीग्स में चले गए थे.

ये भी पढ़े: वेस्टइंडीज को T20 World Cup में बड़ा झटका, स्टार ऑलराउंडर चोटिल होकर बाहर!

ड्राफ्ट ऑर्डर और अगले कदम

बिग बैश के ड्राफ्ट ऑर्डर का फैसला अगले महीने लॉटरी के जरिए किया जाएगा. पूरा शेड्यूल तो अभी सामने नहीं आया है, पर उम्मीद है कि WBBL अक्टूबर में होने वाले महिला टी20 वर्ल्ड कप के कुछ ही समय बाद शुरू हो जाएगी.

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click

Recent News