img

जब आरबीआई गवर्नर अज़हरुद्दीन के पीछे पड़ गए, कुछ साल बाद ठीक इसका उल्टा हुआ

Sangeeta Viswas
3 weeks ago

जब आरबीआई गवर्नर अज़हरुद्दीन के पीछे पड़ गए, कुछ साल बाद ठीक इसका उल्टा हुआ. 1990 के दशक में मोहम्मद अजहरूद्दीन नेशनल सेलिब्रिटी हुआ करते थे. भारतीय क्रिकेट टीम के धुआंधार बल्लेबाज, अजहरुद्दीन जहां जाते, उन्हें हजारों की भीड़ घेर लेती.

सुब्बाराव और उनका परिवार भी शामिल था

भारतीय क्रिकेटर के प्रशंसकों में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पूर्व गवर्नर डी. सुब्बाराव और उनका परिवार भी शामिल था.

ये भी पढ़ेक्रिकेट न खेलते तो क्या करते कोहली? बताया क्यों लोग बना देते बेवकूफ

पेंगुइन पब्लिकेशन से प्रकाशित अपनी ताजा किताब ‘जस्ट अ मर्सनेरी: नोट्स फ्रॉम माई लाइफ एंड करियर’ (Just a Mercenary?: Notes from My Life and Career) में सुब्बाराव ने अजहरुद्दीन से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा साझा किया है.

शायद उनका कोई मैच ऐसा हो

सुब्बाराव लिखते हैं कि मेरे दोनों बेटे, मलिक और राघव जब युवावस्था में थे तो अजहरुद्दीन के जबरदस्त फैन थे. हम लोग हर रात डिनर टेबल पर उन्हीं की चर्चा किया करते थे. शायद उनका कोई मैच ऐसा हो, जो हमने मिस किया.

जब आरबीआई गवर्नर अज़हरुद्दीन के पीछे पड़ गए, कुछ साल बाद ठीक इसका उल्टा हुआ

एक दिन मैं अपनी पत्नी उर्मिला को रिसीव करने बेगमपेट एयरपोर्ट गया हुआ था. दोनों बच्चे भी मेरे साथ थे. हम लोग वेटिंग एरिया में बैठकर इंतजार करने लगे. सुबह-सुबह का वक्त था और एयरपोर्ट पर ज्यादा भीड़ नहीं थी.

मैं रिजर्व बैंक का गवर्नर बनकर दिल्ली आ गया

साल 2000 में अजहरुद्दीन का नाम मैच फिक्सिंग में आया और उन पर बैन लग गया. इसके बाद उनके प्रशंसकों की तादाद भी सिमट गई. सुब्बाराव लिखते हैं कि कुछ साल बाद अजहरुद्दीन राजनीति में आ गए और मैं रिजर्व बैंक का गवर्नर बनकर दिल्ली आ गया.

साल 2012 में जब मैं गवर्नर था, एक शाम मुंबई से दिल्ली लौट रहा था. एयरपोर्ट पर जहाज तक पहुंचने के लिए बस में बैठा, जो खचाखच भरी थी. मैं चुपचाप एक कोने में खड़ा हो गया.

ये भी पढ़े 2 भारतीय अंपायर और जवागल श्रीनाथ मैदान में! ये दिग्गज 55 मैचों में करेंगे अंपायरिंग!

अचानक सूट-बूट पहने एक मिडिल एज आदमी मेरी तरफ बढ़ा और कहा- ‘सर, मेरा नाम अजहरुद्दीन है और मैं भी हैदराबाद का ही रहने वाला हूं….’

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click Here

Recent News