img

मस्जिद में बीता बचपन, लंबे छक्कों से बनी पहचान, निर्दयी ऑलराउंडर की राजनीति में एंट्री

Sangeeta Viswas
3 weeks ago

मस्जिद में बीता बचपन, लंबे छक्कों से बनी पहचान, निर्दयी ऑलराउंडर की राजनीति में एंट्री। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) अपने पूर्व साथी गौतम गंभीर की तरह पॉलिटिक्स में कदम रखने जा रहे हैं.

पठान ने लंबे लंबे छक्के जड़कर कई बार टीम इंडिया को जीत दिलाई

पठान लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (TMC) की ओर से चुनाव लड़ेंगे. विश्व विजेता टीम के हिस्सा रह चुके पठान ने लंबे लंबे छक्के जड़कर कई बार टीम इंडिया को जीत दिलाई है.

ये भी पढ़े मुस्लिम लड़की से प्यार और फिर शादी, दिलचस्प है शिवम दुबे अंजुम और खान की लव स्टोरी

लेकिन अब वह राजनीति की पिच पर दूसरी पारी खेलने का फैसला किया है. बंगाल में टीएमसी की सरकार है जिसकी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हैं.

यूसुफ पठान को लोकसभा चुनाव 2024 में टीएमसी ने बंगाल के बहरामपुर सीट से उतारा है जहां कांग्रेस के दिग्गज नेता अधीर रंजन चौधरी उनके सामने होंगे. अधीर के खिलाफ पठान की राह आसान नहीं रहने वाली है.

मस्जिद में बीता बचपन, लंबे छक्कों से बनी पहचान, निर्दयी ऑलराउंडर की राजनीति में एंट्री

पठान क्रिकेट के बाद कॉमेंटेटर के रूप में खुद को स्थापित कर चुके हैं

पठान किसी बड़े विवाद में शामिल नहीं रहे हैं. वह बेहद शर्मीले और कम बोलने वाले क्रिकेटर्स में शुमार हैं. यूसुफ पठान के छोटे भाई इरफान पठान क्रिकेट के बाद कॉमेंटेटर के रूप में खुद को स्थापित कर चुके हैं.

साल 2007 में टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल के जरिए इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत करने वाले यूसुफ पठान का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर लगभग 14 साल का रहा. वह विश्व कप फाइनल में डेब्यू करने वाले पहले और आखिरी क्रिकेटर हैं. गुजरात के बड़ौदा में जन्मे यूसुफ पठान ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच 30 मार्च 2012 को खेला था.

पठान के पिता महमूद पठान मस्जिद के मुअज्जिन थे. यूसुफ अपने छोटे भाई इरफाप पठान के साथ गलियों में क्रिकेट खेलते हुए बड़े हुए. दोनों भाइयों का बचपन मस्जिद में बीता. पहले छोटे से कमरे में यूसुफ की फैमिली रहती थी. घर की स्थिति अच्छी नहीं थी. यूसुफ पठान ने वडोदरा में मुस्लिम एजुकेशन सोसायटी के स्कूल में पढ़ाई की.

यूसुफ की सालाना कमाई 20 करोड़

यूसुफ पठान की पत्नी का नाम आफरीन हैं जो फिजियोथैरिपिस्ट हैं. वेबसाइट नॉलेज डॉट कॉम के मुताबिक, यूसुफ की सालाना कमाई 20 करोड़ है.

उनका नेटवर्थ 248 करोड़ है. 41 वर्षीय यूसुफ पठान आज एक बेहतरीन जिंदगी जीते हैं. टीएमसी ने इस सीट पर पहली बार मुस्लिम चेहरा उतारा है. 1999 से अधीर रंजन चौधरी बहरामपुर सीट पर कब्जा जमाए हुए हैं. यहां 52 प्रतिशत मुस्लिम मतदाता हैं.

यूसुफ पठान ने 57 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 810 रन बनाए हैं जिसमें 2 सेंचुरी और 3 हाफ सेंचुरी शामिल है. उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 123 रन है. अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से वह 33 विकेट भी चटका चुका हैं.

मस्जिद में बीता बचपन, लंबे छक्कों से बनी पहचान, निर्दयी ऑलराउंडर की राजनीति में एंट्री

यूसुफ पठान के नाम 22 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 236 रन दर्ज हैं जिसमें नाबाद 37 रन बेस्ट स्कोर है. टी20 में 13 विकेट ले चुके हैं. पठान ने 2021 में अपने इंटरनेशनल करियर को विराम दिया. आईपीएल में पठान राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेले.

ये भी पढ़े क्या दिनेश IPL से रिटायर होंगे? RCB vs CSK मैच के बाद दिनेश कार्तिक ने दिए बड़े संकेत

राजस्थान रॉयल्स के साथ वह 3 सीजन रहे. इसके बाद उन्हें केकेआर ने अपने साथ जोड़ लिया. 174 आईपीएल मैचों में पठान ने 3204 रन बनाए जिसमें 1 शतक और 13 अर्धशतक शामिल है. वह आईपीएल में 42 विकेट ले चुके हैं.

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click Here

Recent News