img

सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक, विश्व रिकॉर्ड के बादशाह..ऐसे बने God Of Cricket

Sangeeta Viswas
1 month ago

Sachin Tendulkar Birthday: सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक, विश्व रिकॉर्ड के बादशाह..ऐसे बने God Of Cricket. विश्व क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं।

सचिन ने अपने क्रिकेट करियर में ऐसे-ऐसे मुकाम हासिल किए जिनको आज तक दुनिया का कोई बल्लेबाज हासिल नहीं कर पाया है।

हर युवा खिलाड़ी सचिन से प्रेरणा लेकर उनके जैसा महान बल्लेबाज बनना चाहता है। रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली तक बड़े-बड़े खिलाड़ी सचिन को अपना आदर्श मानते हैं।

ये भी पढ़े क्या शिवम दुबे लेंगे हार्दिक पंड्या की जगह? फैंस ने उठाए सवाल!

16 साल की उम्र में किया डेब्यू

सचिन तेंदुलकर ने महज 16 साल की उम्र में साल 1989 में टीम इंडिया के लिए अपना वनडे इंटरनेशनल डेब्यू किया था। अपना पहला ही मैच सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ खेला था।

सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक, विश्व रिकॉर्ड के बादशाह..ऐसे बने God Of Cricket

डेब्यू मैच में सचिन को एक खतरनाक बाउंसर लगी थी जिससे उनकी नाक से खून बहने लगा था, लेकिन फिर भी सचिन ने हार नहीं मानी।

उस वक्त पाकिस्तान के खतरनाक गेंदबाज वसीम अकरम का अपनी तेज गेंदबाजी को लेकर क्रिकेट में बोलबाला था और वसीम की ही बाउंसर सचिन की नाक पर लगी थी। फिर भी उन्होंने बिना डरे इस मैच में पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों का डटकर सामना किया।

सबसे ज्यादा रन से लेकर सबसे ज्यादा शतक

सचिन तेंदुलकर ने जब तक टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेला तब तक उन्होंने नए-नए कीर्तिमान बनाए। इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन के नाम 34 हजार से ज्यादा रन दर्ज हैं। इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन के नाम 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड है।

जिसमें से सचिन ने 51 टेस्ट क्रिकेट और 49 वनडे क्रिकेट में लगाए थे। टेस्ट क्रिकेट में सचिन ने 200 मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 15921 रन बनाए थे। इसके अलावा 463 वनडे मैचों में इस महान बल्लेबाज ने 18426 रन बनाए थे।

सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक, विश्व रिकॉर्ड के बादशाह..ऐसे बने God Of Cricket

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला दोहरा शतक लगाया था

इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन ने भारतीय टीम का नाम काफी ऊंचा किया। आज उनको सभी क्रिकेट का भगवान कहकर बुलाते हैं। सचिन ऐसे पहले क्रिकेटर रहे हैं जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला दोहरा शतक लगाया था।

ये भी पढ़े धोनी के कप्तानी छोड़ने पर बिखर गई टीम? हार के बाद CSK के कोच का चौंकाने वाला बयान!

ये दोहरा शतक मास्टर ब्लास्टर ने साल 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगाया था। सचिन को भारत रत्न से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click Here

Recent News