img

सौरव गांगुली का इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर ‘Revolutionary’ विचार! जानिए क्या है पूरा मामला

Sangeeta Viswas
3 weeks ago

सौरव गांगुली का इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर ‘Revolutionary’ विचार! जानिए क्या है पूरा मामला. पिछले साल आईपीएल में लागू किया गया ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम खूब चर्चा में रहा।

दिल्ली कैपिटल्स के क्रिकेट डायरेक्टर और पूर्व भारतीय कप्तान भी हैं

कुछ लोगों को यह नियम पसंद आया, तो कुछ ने इसे क्रिकेट की भावना के खिलाफ बताया। इस नियम के तहत, टीमें टॉस के बाद किसी भी खिलाड़ी को 11वीं सदस्य के रूप में शामिल कर सकती हैं।

ये भी पढ़े: महामुकाबले से पहले बाबर आजम ने टीम इंडिया को दे डाली चेतावनी!

लेकिन सौरव गांगुली, जो दिल्ली कैपिटल्स के क्रिकेट डायरेक्टर और पूर्व भारतीय कप्तान भी हैं, उनका मानना है कि इस नियम में थोड़ा बदलाव किया जाना चाहिए। उनका कहना है कि “टीमों को टॉस के समय ही तय करना चाहिए कि वे किस खिलाड़ी को ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के रूप में इस्तेमाल करना चाहती हैं, न कि मैच के बीच में।”

इससे रणनीति और कौशल का महत्व बढ़ेगा

गांगुली का यह तर्क है कि इससे रणनीति और कौशल का महत्व बढ़ेगा। टॉस से पहले ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का खुलासा करने से, टीमों को अपनी रणनीति बनानी होगी और यह सोचना होगा कि वे किस खिलाड़ी को कब इस्तेमाल करना चाहती हैं।

उन्हें ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम पसंद है

हालांकि, गांगुली ने यह भी कहा कि उन्हें ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम पसंद है। उनका मानना है कि यह नियम क्रिकेट में रोमांच और अनिश्चितता का तड़का लगाता है।

ये भी पढ़े: क्रिकेट का महा मुकाबला! ऑनलाइन कैसे खरीदें भारत-पाकिस्तान मैच की टिकटें?

लेकिन गांगुली यहीं नहीं रुके। उन्होंने कहा कि आईपीएल में मैदान की बाउंड्री भी बढ़ा देनी चाहिए। उनका मानना है कि इससे बल्लेबाजों को और मौके मिलेंगे और खेल और भी रोमांचक हो जाएगा।

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click

Recent News