img

T20 WC 2024: जर्सी को लेकर विवाद! यूगांडा की टीम हुई परेशान, ICC ने किया ये फैसला!

Sangeeta Viswas
2 weeks ago

ICC T20 WC 2024: जर्सी को लेकर विवाद! यूगांडा की टीम हुई परेशान, ICC ने किया ये फैसला! ICC T20 वर्ल्ड कप 2024 बस शुरू होने ही वाला है, और सभी टीमें जोरों से तैयारी कर रही हैं। टूर्नामेंट की शुरुआत 2 जून से हो रही है, जिसमें कुल 20 टीमें अपना दमखम दिखाएंगी। हालांकि, टूर्नामेंट शुरू होने से ठीक पहले एक टीम के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई हैं।

जी हां, ICC ने एक टीम की जर्सी पर ही रोक लगा दी है और उन्हें नई जर्सी बनाने के लिए कहा है। ये टीम कोई और नहीं बल्कि युगांडा की क्रिकेट टीम है। दरअसल, युगांडा ने जो जर्सी वर्ल्ड कप के लिए लॉन्च की थी, उसे ICC ने मंजूरी नहीं दी।

तो आखिर जर्सी पर ऐसा क्या था जिसकी वजह से ICC ने बैन लगा दिया?

वैसे तो ICC T20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 2 जून से है, लेकिन वार्म-अप मैच तो चल ही रहे हैं। इसी बीच एक टीम की खुशी पर पानी फिर गया, जब ICC ने उनकी जर्सी को रद्द कर दिया।

ये भी पढ़े: ब्रायन लारा का चौंकाने वाला प्रिडिक्शन, इन 4 टीमों को सेमीफाइनल में देख रहे हैं दिग्गज!

गौर करने वाली बात ये है कि ये टीम कोई और नहीं बल्कि युगांडा है। उन्होंने जो जर्सी वर्ल्ड कप के लिए लॉन्च की थी, उसे ICC ने ठुकरा दिया।

आखिर वजह क्या थी?

दरअसल, युगांडा की इस जर्सी में बाजू पर птиले के पंखों वाली डिज़ाइन बनी हुई थी। पर ये डिज़ाइन जर्सी पर मौजूद स्पॉन्सर के लोगो को छिपा रही थी। इसी वजह से ICC ने इस जर्सी को मंजूरी नहीं दी।

20% बदलाव वाली नई जर्सी!

युगांडा की ये जर्सी उनके क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित एक प्रतियोगिता के बाद चुनी गई थी। इस प्रतियोगिता में एलिजा मैंगनी की डिज़ाइन को सबसे बेहतर माना गया था, जो कि युगांडा के राष्ट्रीय पक्षी ‘ग्रे क्राउन्ड’ क्रेन से प्रेरित थी।

ICC ने जर्सी को मंजूरी नहीं देते हुए कहा कि बाजू पर बने हुए पंखों को हटा दिया जाए और स्पॉन्सर लोगो को और ज्यादा स्पष्ट दिखाया जाए। ICC ने सुझाव दिया कि पंखों वाली डिज़ाइन को जर्सी पर किसी और पैटर्न में शामिल किया जा सकता है।

ये भी पढ़े: T20 WC 2024: तूफान का कहर, रद्द हुआ वार्मअप मैच, डर में क्रिकेट!

तो अब युगांडा ने नई जर्सी बना ली है, जिसमें बाजू से पंखों को हटा दिया गया है। वहीं, पंखों वाली डिज़ाइन को अब उनकी पैंट में शामिल कर लिया गया है। युगांडा क्रिकेट बोर्ड का कहना है कि नई जर्सी पुरानी जर्सी से 20% अलग है।

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click

Recent News