img

सऊदी अरब की नजर 30 अरब डॉलर की इंडियन क्रिकेट लीग में हिस्सेदारी पर है

Sarita Dey
11 months ago

ब्लूमबर्ग न्यूज की एक रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा गया कि अपने खेल पोर्टफोलियो को मजबूत करने के लिए, सऊदी अरब ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अरबों डॉलर की हिस्सेदारी हासिल करने में रुचि दिखाई है।

यह भी पढ़े : आईसीसी ने शनिवार को घोषणा की कि हार्दिक पंड्या विश्व कप से बाहर हो गए हैं, उनकी जगह प्रसिद्ध कृष्णा लेंगे

सऊदी अरब ने आईपीएल में 5 अरब डॉलर निवेश का प्रस्ताव दिया है

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सितंबर में भारत का दौरा किया और आईपीएल को 30 अरब डॉलर के मूल्य के साथ एक होल्डिंग कंपनी में स्थानांतरित करने की संभावना के संबंध में भारत सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य ने आईपीएल में 5 बिलियन डॉलर की भारी राशि का निवेश करने और लीग को अन्य देशों में विस्तार करने में मदद करने का प्रस्ताव दिया है।

2008 में अपनी स्थापना के बाद से आईपीएल का तेजी से विकास हुआ है

पिछले कुछ वर्षों में, 2008 में अपनी स्थापना के बाद से आईपीएल तेजी से बढ़ा है। 2022 में, 2023-28 चक्र के लिए आईपीएल मीडिया अधिकारों से करोड़ों की कमाई हुई, जिसमें डिज़नी स्टार और वायकॉम18 ने क्रमशः टीवी और डिजिटल के अधिकार जीते। जहां डिज़्नी स्टार ने 23,575 करोड़ रुपये में टीवी अधिकार जीते, वहीं वायाकॉम18 ने 20,500 करोड़ रुपये में स्ट्रीमिंग अधिकार हासिल किए।

एक अन्य हालिया घटनाक्रम में, शुक्रवार को घोषणा की गई कि आईपीएल 2024 खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को दुबई में होगी। यह पहली बार होगा जब नीलामी भारत के बाहर आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़े : पाकिस्तान टीम के डायरेक्टर मिकी आर्थर ने कहा भारत में हो रही घुटन

इस बीच, आईपीएल धीरे-धीरे अन्य देशों में भी फैल गया है, चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स जैसी टीमों ने दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त अरब अमीरात में फ्रेंचाइजी हासिल कर ली हैं।

सीएसके ने इस साल की शुरुआत में अहमदाबाद में बारिश से प्रभावित फाइनल में गुजरात टाइटंस को पांच विकेट से हराकर आईपीएल 2023 का खिताब जीता था।