img

Semi-final में हो सकता है भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला

Sangeeta Viswas
6 months ago

ICC ODI World Cup 2023: Semi-final में हो सकता है भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में एक समय सेमीफाइनल की राह बेहद साफ और आसान नजर आ रही थी।

लेकिन अब जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ रहा, अंतिम 4 की जंग रोचक होती जा रही है। पहले जहां न्यूजीलैंड की टीम शुरुआती चार मैच जीतकर सबसे बड़ी दावेदार मानी जा रही थी, वहीं अब उसकी लगातार तीन हार ने पाकिस्तान के लिए भी Qquation बनाना शुरू कर दिया है।

ऐसे में Speculation यह भी लगने लगी हैं कि यहां से अगर ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड की गाड़ी पटरी से उतरी तो पाकिस्तान की बल्ले-बल्ले हो सकती है।

Semi-final में हो सकता है भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला

भारत-पाकिस्तान के बीच होगा सेमीफाइनल?

वहीं पाकिस्तान अगर सेमीफाइनल की चौथी टीम बनी और भारत टॉप पर रहा तो एक बार फिर से 2011 का इतिहास दोहराया जाएगा। साल 2011 में मोहाली के मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया था।

ये भी पढ़े: इंग्लैंड के खिलाफ मैच से बाहर हुए ऑस्ट्रेलिया के मिचेल मार्श, इस वजह से लौटे अपने घर

जिस तरह बाजी अब पलटने लगी है तो फैंस इस बात की उम्मीद करने लगे हैं कि, क्या भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2023 में फिर से सेमीफाइनल हो पाएगा।

लीग स्टेज में दोनों टीमों के बीच अहमदाबाद में मुकाबला हुआ था जिसमें मेन इन ब्लू ने बाबर की टीम को करारी शिकस्त दी थी।

Semi-final में हो सकता है भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला

कैसे सेमीफाइनल में पहुंचेगी पाकिस्तान?

पाकिस्तान की टीम अभी सात मैचों में से तीन जीत के साथ 6 अंक लेकर पांचवें स्थान पर है। जबकि न्यूजीलैंड 7 मैचों में से चार जीत के साथ 8 अंक लेकर चौथे स्थान पर है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीमें 4 नवंबर को एक-दूसरे से भिड़ेंगी। इसके बाद पाकिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों का आखिरी-आखिरी मैच इंग्लैंड के साथ होना है।

अगर पाकिस्तान न्यूजीलैंड को हराता है और इंग्लैंड से भी जीत जाता है। उधर न्यूजीलैंड या तो दोनों मैच हार जाए या फिर न्यूजीलैंड पाकिस्तान से हारकर इंग्लैंड से जीतती भी है और नेट रनरेट में पाकिस्तान से पीछे रहती है तो, इस स्थिति में पाकिस्तान सेमीफाइनल की चौथी टीम बन जाएगी।

Semi-final में हो सकता है भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला

अफ्रीका भी अफगानिस्तान को हराकर टेबल टॉप पर बन सकती है

वहीं साउथ अफ्रीका को अभी भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबला खेलना है। टीम इंडिया को अभी श्रीलंका, नीदरलैंड और साउथ अफ्रीका से खेलना हैं। अगर भारत बचे हुए सभी मैच जीत जाता है तो वो पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहेगा।

वहीं अगर एक मैच भारत अफ्रीका से हारा और नेट रन रेट के हिसाब से श्रीलंका और नीदरलैंड के खिलाफ बड़ी जीत नहीं मिली तो अफ्रीका भी अफगानिस्तान को हराकर टेबल टॉप पर बन सकती है। वरना भारत के टेबल टॉपर बनने के ज्यादा चांस हैं।

Semi-final में हो सकता है भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला

ये भी पढ़े: वानखेड़े स्टेडियम में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की Statue का Unveiled किया गया

अगर भारत टेबल टॉपर रहा और पाकिस्तान न्यूजीलैंड को पछाड़कर चौथी टीम बनी तो सेमीफाइनल में फिर से माहौल गर्म होने वाला है। सेमीफाइनल मुकाबले 15 और 16 नवंबर को खेले जाएंगे।

Recent News