img

टी20 फॉर्मेट में होगा टूर्नामेंट! यूएई और ओमान बन सकते हैं होस्ट

Sangeeta Viswas
1 month ago

एशिया कप 2025: टी20 फॉर्मेट में होगा टूर्नामेंट! यूएई और ओमान बन सकते हैं होस्ट। एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की सालाना बैठक का आयोजन 31 जनवरी को बाली में होने जा रहा है।

सभी एशियाई क्रिकेटिंग नेशन्स के प्रतिनिधि मौजूद होंगे:-

इस बैठक में अगले साल होने वाले एशिया कप को लेकर गहन चर्चा होगी। इस बैठक में सभी एशियाई क्रिकेटिंग नेशन्स के प्रतिनिधि मौजूद होंगे।

ये भी पढ़े: T20 World Cup 2024: टीम इंडिया के लिए खुशखबरी, फिट हुआ स्टार खिलाड़ी

वहीं एसीसी चीफ और बीसीसीआई के सचिव जय शाह भी बाली जाएंगे। अब इस बैठक से दो दिन पहले ही आगामी एशिया कप के फॉर्मेट और इसके होस्ट को लेकर जानकारी सामने आने लगी है।

टी20 फॉर्मेट में होगा टूर्नामेंट! यूएई और ओमान बन सकते हैं होस्ट

क्रिकबज की एक रिपोर्ट की मानें तो एशिया कप 2025 टी20 फॉर्मेट में होगा। जबकि यूएई और ओमान को होस्टिंग राइट्स मिल सकते हैं।

क्रिकबज को मिली जानकारी के अनुसार:-

इस रिपोर्ट में बताया गया कि एसीसी द्वारा अपनी सालाना बैठक में अगले एशिया कप पर फैसला लिया जा सकता है। लेकिन क्रिकबज को मिली जानकारी के अनुसार यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जा सकता है।

जबकि आपको बता दें यूएई और ओमान को इस टूर्नामेंट की मेजबानी मिल सकती है। गौरतलब है कि पिछला एशिया कप हाइब्रिड मॉडल पर पाकिस्तान और श्रीलंका में वनडे फॉर्मेट में खेला गया था। इसमें 6 टीमों ने हिस्सा लिया था।

टी20 फॉर्मेट में होगा टूर्नामेंट! यूएई और ओमान बन सकते हैं होस्ट

एशिया कप के बाद जब अगला वर्ल्ड कप टी20 होता है:-

आपको बता दें कि एशिया कप एक बार वनडे फॉर्मेट और एक बार टी20 फॉर्मेट के आधार पर होने लगा है। इसका एक आधार यह भी है कि एशिया कप के बाद जब अगला वर्ल्ड कप टी20 होता है तो इसे टी20 फॉर्मेट में करवाया जाता है।

वहीं जब वनडे वर्ल्ड कप 2023 के पहले यह टूर्नामेंट हुआ था तो यह वनडे फॉर्मेट में हुआ था। 2019 वर्ल्ड कप से पहले 2018 में भी वनडे एशिया कप हुआ था। इस कारण 2026 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में ही हो सकता है।

टी20 फॉर्मेट में होगा टूर्नामेंट! यूएई और ओमान बन सकते हैं होस्ट

पर इसको लेकर अभी भी एक कंफ्यूजन बना हुआ है। वो यह है कि टूर्नामेंट एसोसिएट मेंबर्स को दिया जा सकता है या नहीं। क्लॉस के मुताबिक इसका आयोजन फुल मेंबर एशियाई देश में ही होना चाहिए।

ये भी पढ़े:  दूसरे टेस्ट से बाहर हो सकते हैं भारत के ऑलराउंडर खिलाड़ी रवींद्र जडेजा

लेकिन यह भी एक बात है कि यूएई दो बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर चुका है। एशिया कप 2018 और 2022 की मेजबानी यूएई ने की थी। 2023 एशिया कप के मैच कुछ पाकिस्तान और कुछ श्रीलंका में हुए थे।

Recent News