img

IND vs AFG: रोहित शर्मा 5 T20I शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बने

Ansh Gain
1 month ago

IND vs AFG: भारत और अफ़ग़ानिस्तान के बीच चल रही T20I मैच की सीरीज में पहले 2 मैच में लगातार शून्य पर आउट होने के बाद भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने तीसरे T20I मैच में शानदार शतकीय पारी खेली।

रोहित शर्मा ऐसा करने वाले दिनिया के पहले बल्लेबाज़ बने :-

रोहित शर्मा ने 64 गेंदों में 10 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 121 रन बनाये और शतक जड़कर फॉर्म में जबरदस्त वापसी की है। इस शतक के साथ हिट मैन T20I इतिहास में 5 शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए ।

121 रनो की इस पारी के साथ, रोहित चौथा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए है। इस लिस्ट में उनसे पहले 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुबमन गिल के 126 रन, 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऋतुराज गायकवाड़ के 123 रन और 2022 में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली के 122 रन आते है।

IND vs AFG: रोहित शर्मा 5 T20I शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बने

रोहित का आखिरी T20I शतक 2018 में आया था :-

आपको बता दे कि T20I में रोहित का आखिरी शतक 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ आया था, जहां उन्होंने लखनऊ में नाबाद 111 रन बनाए थे।

भारत के अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ तीसरे T20I में पहले चार विकेट जल्दी गिरने के बाद रिंकू सिंह ने भी रोहित का बखूबी साथ निभाया और 39 गेंदो पर शानदार 69 रन की पार खेली।

ये भी पढ़े :- IND vs AFG: रोहित और रिंकू ने 190 रन की साझेदारी कर रचा इतिहास

ऐसा था IND vs AFG का तीसरा T20I मैच :-

अब बात करे मैच की तो एक समय ऐसा लग रहा था कि मैच ख़त्म हो चुका है जब भारत ने 12वें ओवर के बाद 213 रनों के लक्ष्य का बचाव करते हुए अफ़ग़ानिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट कर दिया था। हालाँकि, मोहम्मद नबी और गुलबदीन नायब ने एक सनसनीखेज लड़ाई लड़ी, जिससे भारतीय पीछे रह गए। नबी 16 में से 34 रन बनाकर आउट हो गए।

हालाँकि, दूसरे छोर पर विकेट गिरने के बाबजूद गुलबदीन आगे बढ़े और वह 23 गेंदों में 55 रन बनाकर नाबाद रहे और अफगानिस्तान ने स्कोर बराबर कर दिया, जिससे मैच अविश्वसनीय रूप से सुपर ओवर में चला गया।

दूसरे सुपर ओवर में मात्र एक रन बना पायी अफगानी टीम :-

दोनों टीमों ने पहले सुपर ओवर में 16 रन बनाए, जिसका मतलब है कि मैच का फैसला करने के लिए अब दूसरे सुपर ओवर की जरूरत है। भारत ने अपनी दूसरी सुपर ओवर पारी में 11 रन बनाए और दो विकेट खो दिए और अब अफगानिस्तान को भारत पर अपनी पहली T20I मैच जीत दर्ज करने के लिए 12 रनों की जरूरत थी। लेकिन वे केवल एक रन बना पाए और अपने दो विकेट खो दिए, जिसका मतलब था कि भारत ने दूसरा सुपर ओवर जीत लिया।

ये भी पढ़े :- करियर की पहली गेंद पर विकेट लेकर शमर जोसेफ ने रचा इतिहास

Recent News