img

आईपीएल 2025: रिटेंशन को लेकर ड्रामा! ज्यादा रिटेंशन चाहते हैं टीम मालिक, BCCI अड़ा!

Sangeeta Viswas
3 weeks ago

आईपीएल 2025: रिटेंशन को लेकर ड्रामा! ज्यादा रिटेंशन चाहते हैं टीम मालिक, BCCI अड़ा! IPL 2024 का सीजन तो खत्म हो गया, पर चर्चा अब भी अगले सीजन यानी IPL 2025 के मेगा ऑक्शन की ही है.

अभी के नियमों के अनुसार, हर टीम सिर्फ चार खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती है, वो भी ‘3+1’ के तहत.

मतलब तीन खिलाड़ी सीधे रिटेन और एक को ‘राइट टू मैच’ कार्ड से खरीदा जा सकता है. पर, मजे की बात ये है कि ज्यादातर फ्रेंचाइजी अगले सीजन के लिए 8 खिलाड़ी रिटेन करना चाहती हैं.

ये भी पढ़े: T20 World Cup 2024: रफ्तार का तूफान! ये 5 तेज गेंदबाज ढा सकते हैं कहर

ज्यादा रिटेंशन, ज्यादा परेशानी?

News18 की रिपोर्ट के मुताबिक, टीम मालिक जहां ज्यादा रिटेंशन की मांग कर रहे हैं, वहीं BCCI ‘3+1’ वाले रूल पर ही अड़ा हुआ है. उनका कहना है कि मेगा ऑक्शन का मकसद ही टीमों में बड़ा बदलाव लाना है.

इस नए नियम से ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे बड़े खिलाड़ी भी दूसरी टीमों के लिए खेलते नजर आ सकते हैं.

रिटेंशन रूल्स: बिलकुल गलत?

मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी बताया गया है कि एक IPL टीम के अधिकारी ने IPL 2025 में ज्यादा रिटेंशन की अफवाहों को खारिज कर दिया है. उनका कहना है कि 6 खिलाड़ी रिटेन करने और फिर 1-2 पर ‘राइट टू मैच’ कार्ड इस्तेमाल करने से तो पूरा मेगा ऑक्शन बेकार हो जाएगा. ऊपर से अगर नीलामी ना हो, तो फिर IPL की लोकप्रियता पर भी असर पड़ सकता है.

वफादार फैंस भी हैं एक समस्या!

‘3+1’ रिटेंशन रूल की एक दिक्कत ये भी है कि फ्रेंचाइजी अपने स्टार खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर पाएंगी. कुछ टीमों के फैन फॉलोइंग की वजह ही कोई खास खिलाड़ी होते हैं, विराट कोहली तो सिर्फ RCB के लिए ही खेलते आए हैं.

ये भी पढ़े: क्रिकेट विवाद: अहमद शहजाद ने दिलशान को क्यों दिया था इस्लाम धर्म अपनाने का सुझाव?

लेकिन, News18 की रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों का कहना है कि IPL की तुलना EPL जैसी लीग्स से नहीं की जा सकती, क्योंकि IPL में वैसा फैनबेस बनने में अभी काफी वक्त लगेगा. ये भी चर्चा है कि ऑक्शन को हटाकर ड्राफ्ट सिस्टम लाया जाए, लेकिन असल में यही नीलामी तो IPL को रोमांचक बनाती है.

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click

Recent News