IPL Disney+ Hotstar Subscribers: भारत के टॉप लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म Disney + Hotstar को आईपीएल के कारण बड़ा झटका लगा है। डिज्नी +हॉटस्टार ने अप्रैल-जून तिमाही में 1.2 करोड़ सब्सक्राइबर्स खो दिए हैं। दरअसल, भारत के सबसे बड़े स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म को इंडियन प्रीमियर लीग के स्ट्रीमिंग अधिकारों के ना मिलने के कारण इतना बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। यह कंपनी आईपीएल के स्ट्रीमिंग अधिकारों को अपने पास रखने में नाकाम रही थी।

यह भी पढ़े : UPCL 2023: यूपी कराने वाला है अपना आईपीएल, 16 को होगा ऑक्शन

Disney + Hotstar : IPL डिजिटल स्ट्रीमिंग अधिकार नहीं मिलने से बड़ा नुकसान

डिज़्नी के भारत-केंद्रित ओटीटी प्लेटफॉर्म के सब्सक्राइबर्स का आधार अप्रैल-जून तिमाही में 24% गिरकर 4 करोड़ हो गया, जबकि एक तिमाही पहले यह 5.9 करोड़ था।

जियो सिनेमा ने पिछले सीजन के IPL डिजिटल अधिकार हासिल कर लिए

डिज्नी ने भारतीय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हॉटस्टार पर उपलब्धि हासिल किया था। इसके बाद पिछले दशक में क्रिकेट मैचों, खासतौर से IPL टूर्नामेंट की लाइव स्ट्रीमिंग करके लाखों ग्राहक जोड़े थे। पूरा खेल तब बदला जब उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा समर्थित कंपनी जियो सिनेमा ने पिछले सीजन के IPL डिजिटल अधिकार हासिल कर लिए। इससे जियो को डिज्नी के प्रभुत्व वाले बाजार में जगह बनाने में सफलता मिली।

यह भी पढ़े : World Cup 2023: Eden Gardens में बुधवार को भीषण आग लग गई, BCCI और ICC की चिंता बढ़ी

Viacom18 को मिला आईपीएल डिजिटल स्ट्रीमिंग का फायदा

मुकेश अंबानी की Viacom18 द्वारा 23,758 करोड़ रुपये में आईपीएल डिजिटल स्ट्रीमिंग अधिकार हासिल करने के बाद, JioCinema ने 2023 में आईपीएल स्ट्रीम किया था। जियो सिनेमा ऐप ने 3.2 करोड़ (32 मिलियन) यूजर्स हासिल किए। लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि मई में आईपीएल 2023 सीजन समाप्त होने के बाद उनमें से कितने दर्शक मंच पर रुके हैं।