img

पाकिस्तान में जन्मे, दूसरे देशों के लिए खेले क्रिकेटर: क्या इनकी वजह से हारी थी ‘बाबर ब्रिगेड’?

Sangeeta Viswas
2 weeks ago

पाकिस्तान में जन्मे, दूसरे देशों के लिए खेले क्रिकेटर: क्या इनकी वजह से हारी थी ‘बाबर ब्रिगेड’? टी20 वर्ल्डकप 2024 में कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिले। इनमें से कुछ मुकाबलों में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने वाले वो खिलाड़ी भी शामिल थे जो जन्मे तो पाकिस्तान में थे, लेकिन अपना करियर दूसरे देशों के लिए खेलने का चुनाव किया।

इन खिलाड़ियों की वजह से ही ‘बाबर ब्रिगेड’ को हार का सामना

इन खिलाड़ियों में से कुछ ने तो पाकिस्तान के खिलाफ ही शानदार प्रदर्शन कर अपनी टीम को जीत दिलाई। ऐसे में एक सवाल उठता है कि क्या इन खिलाड़ियों की वजह से ही ‘बाबर ब्रिगेड’ को हार का सामना करना पड़ा?

आइए, इस रिपोर्ट में हम ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों पर नज़र डालते हैं जिन्होंने पाकिस्तान में जन्म लेने के बावजूद दूसरे देशों के लिए क्रिकेट खेला और अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया:

1. सिकंदर रजा (Zimbabwe):

टी20 वर्ल्डकप 2024 में जिम्बाब्वे की टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले सिकंदर रजा का जन्म कराची, पाकिस्तान में हुआ था। 2018 में उन्होंने जिम्बाब्वे की ओर से क्रिकेट खेलना शुरू किया और जल्द ही टीम के अहम खिलाड़ी बन गए।

ये भी पढ़े: T20 World Cup 2024: अनुभव vs. जुनून – सबसे उम्रदराज और सबसे युवा खिलाड़ी कौन?

टी20 वर्ल्डकप 2024 में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 25 रन देकर 3 विकेट लिए। उनकी इस गेंदबाजी की बदौलत जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को 1 रन से हराकर एक रोमांचक जीत हासिल की।

2. इमरान ताहिर (South Africa):

दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलने वाले दिग्गज स्पिनर इमरान ताहिर का जन्म भी पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था। 2008 में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की ओर से क्रिकेट खेलना शुरू किया और अपनी फिरकी से दुनियाभर के बल्लेबाजों को परेशान किया।

टी20 वर्ल्डकप 2014 और 2016 में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की टीम का प्रतिनिधित्व किया।

ये भी पढ़े: धमाकों का T20 World Cup: कौन मारेगा सबसे ज्यादा छक्के? भारत का क्या हाल?

अगले भाग में, हम उन अन्य खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जिन्होंने पाकिस्तान में जन्म लेने के बावजूद दूसरे देशों के लिए क्रिकेट खेला।

इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि इनकी प्रतिभा और योगदान का असर उनकी टीमों के प्रदर्शन पर ज़रूर पड़ा। लेकिन, क्या यही कारण था ‘बाबर ब्रिगेड’ की हार का?

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click

Recent News