img

वैभव सूर्यवंशी ने वनडे में तिहरा शतक जड़कर तोड़ डाला Rohit Sharma का रिकॉर्ड

Sangeeta Viswas
2 weeks ago

बिहार क्रिकेट संघ की ओर से आयोजित रणधीर वर्मा अंडर-19 वनडे प्रतियोगिता में रविवार को अविजित तिहरा शतक जमाकर समस्तीपुर के बल्लेबाज वैभव सूर्यवंशी ने विश्व रिकॉर्ड बनाया।

वैभव वनडे क्रिकेट में तिहरा शतक जमाने वाले पहले भारतीय हैं:-

इससे पहले 2002 काउंटी के प्रथम श्रेणी के वनडे मैच में सरे की ओर से अली ब्राउन ने ग्लेमोर्गन के विरुद्ध रिकार्ड 268 रन की पारी खेली थी। वैसे वनडे में भारत के रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 264 रन बनाए हैं। वैभव वनडे क्रिकेट में तिहरा शतक जमाने वाले पहले भारतीय हैं।

ये भी पढ़े  एमएस धोनी की पहली गर्लफ्रेंड ने क्या वाकई कार एक्सीडेंट में गंवाई थी जान?

इस प्रारूप में अभी तक एकमात्र तिहरा शतक vision impaired क्रिकेट टूर्नामेंट में लगा है। 14 जून 2022 को ऑस्ट्रेलिया के स्टीफन नीरो ने ब्रिस्बेन में न्यूजीलैंड के खिलाफ़ वनडे क्रिकेट में पहला तिहरा शतक जड़ कर इतिहास रचा था। नीरो ने 140 गेंदों में नाबाद 309 रनों की पारी खेली थी।

सूर्यवंशी ने 178 गेंदों में 332 रनों की धमाकेदार पारी खेली:-

वहीं, वैभव सूर्यवंशी ने 178 गेंदों में 332 रनों की धमाकेदार पारी खेली और अविजित रहे। उनके योगदान से समस्तीपुर ने सहरसा को 281 रन के बड़े अंतर से पराजित कर दिया।

इस साझेदारी ने भी एक रिकॉर्ड बना लिया। यह साझेदारी एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में बस दो रन कम रही। इससे पहले होप-कैंपबेल ने 365 रन बनाए थे, वनडे में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की थी। डबलिन में वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज शाई होप और जॉन कैंपबेल ने वनडे क्रिकट के इतिहास में पहले विकेट के लिए 365 रनों की साझेदारी की थी।

वैभव के अलावा मोहम्मद आलम ने 102 रनों की पारी खेली:-

वहीं अगर मैच की बात करें तो वैभव के अलावा मोहम्मद आलम ने 102 रनों की पारी खेली। जिसके बदौलत समस्तीपुर की टीम 50 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 500 रन बनाने में सफल रही। सहरसा के लिए फैजान ने 1 विकेट लिए। इस पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी सहरसा की टीम 219 रन ही बना सकी। 

ये भी पढ़े CSK vs DC: जीत के बाद ऋषभ पंत को लगा तगड़ा झटका, चेन्नई के खिलाफ इस गलती के लिए मिली बड़ी सज़ा!

जिसमें प्रणव ने 59, रौशन ने 39, प्रवेश ने 38, मनीष कुमार ने 34 रन बनाए। समस्तीपुर के लिए हामिद जावेद ने 3 और सुमन कुमार ने 2 विकेट लेकर मुकाबले को 281 रनों से जीत लिया। वैभव को तिहरा शतक के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click Here

Recent News