img

IPL फाइनल में कौन मारेगा बाजी? बल्लेबाज या गेंदबाज? जानिए पिच का मूड

Sangeeta Viswas
1 month ago

IPL 2024 Final: IPL फाइनल में कौन मारेगा बाजी? बल्लेबाज या गेंदबाज? जानिए पिच का मूड. ये सवाल इस वक्त हर क्रिकेट फैन के ज़हन में है. रविवार (26 मई) को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होने वाले रोमांचक फाइनल में आमने-सामने होंगे श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स और पैट कमिंस की अगुआई वाली सनराइजर्स हैदराबाद.

दोनों टीमें इस महामुकाबले के लिए तैयार हैं. केकेआर पहले क्वालीफायर में जीतकर फाइनल में पहुंची थी, जबकि हैदराबाद ने दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स को हराकर अपना स्थान पक्का किया था.

ये भी पढ़े: हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविक का तलाक: क्या सच है ये खबरें?

कौन जीतेगा आईपीएल 2024 का खिताब?

लेकिन इस मुकाबले में कौन बाजी मारेगा? क्या बल्लेबाजों का दबदबा रहेगा या गेंदबाजों का?

IPL फाइनल में कौन मारेगा बाजी? बल्लेबाज या गेंदबाज? जानिए पिच का मूड

आइए जानते हैं चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच का मिजाज:

पिच का मिजाज:

  • पारंपरिक रूप से गेंदबाजों का गढ़: एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच हमेशा से गेंदबाजों को फायदा देती रही है, खासकर स्पिनर्स को. यहां बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है.
  • बड़ी पारी खेलने के लिए जरूरी है सेट होना: अगर कोई बल्लेबाज यहां बड़ी पारी खेलना चाहता है, तो उसे पहले सेट होना होगा. इसका मतलब है कि उसे क्रीज पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताना होगा. एक बार सेट हो जाने के बाद ही बल्लेबाज रन बना सकते हैं.
  • टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला: इस पिच पर टॉस जीतना काफी फायदेमंद होता है. इसीलिए, कप्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं.
  • चेज करने वाली टीम का रिकॉर्ड बेहतर: आंकड़े बताते हैं कि चेन्नई में खेले गए आईपीएल मैचों में चेज करने वाली टीम का रिकॉर्ड बेहतर रहा है. 84 मैचों में से 35 में चेज करने वाली टीम जीती है, जबकि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 49 मैच जीतने में सफल रही है.
  • पहली पारी का औसत स्कोर: चेन्नई में पहली पारी का औसत स्कोर 164 रन रहा है.
IPL फाइनल में कौन मारेगा बाजी? बल्लेबाज या गेंदबाज? जानिए पिच का मूड

ये भी पढ़े: हरमनप्रीत कौर फिर बरसाएंगी गेंदबाजी का कहर? भारत दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट में करेगा धूल!

तो क्या होगा फाइनल में?

इन आंकड़ों से साफ पता चलता है कि एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं है. यहां बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. वहीं, गेंदबाजों को विकेट लेने के लिए ज्यादा मौके मिलेंगे.

लेकिन क्रिकेट में कुछ भी हो सकता है. कौन जानता है कि रविवार को कौन सा जादू होगा?

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click

Recent News