img

जब वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया के लिए विलेन बना ‘IPL’

Sangeeta Viswas
3 weeks ago

टी20 वर्ल्ड कप: जब वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया के लिए विलेन बन गया ‘आईपीएल’! साल था 2010 का। मौका था आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) के ग्रुप-F के एक नॉकआउट मुकाबले का।

भारत, श्रीलंका को हारकर सेमीफाइनल में जगह बनाएगा

हर फैंस की निगाहें भारत और श्रीलंका (IND vs SL Knock Out Match) के मुकाबले पर टिकी थी। सभी के मन में सवाल था कि क्या भारत, श्रीलंका को हारकर सेमीफाइनल में जगह बनाएगा या फिर श्रीलंका एक नई इबारत लिखेगा।

ये भी पढ़े अब भी मेरी मां अस्पताल में है…फाइनल में पहुंची टीम, KKR के युवा खिलाड़ी का दिल झकझोरने वाला बयान

आईपीएल (IPL) के ठीक बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज में आयोजित हुए क्रिकेट के इस महाकुंभ में हिस्सा लेने पहुंची थी।

मुकाबला रोचक था। 2007 की विश्व चैंपियन भारत के लिए साख की लड़ाई थी और श्रीलंका के पास खोने के लिए कुछ नहीं बचा था, लेकिन हासिल करने के लिए बहुत कुछ।

ऑस्ट्रेलिया से वेस्टइंडीज हार जाए

एक सवाल सबके मन में तैर रहा था कि क्या श्रीलंका जीत पाएगा या उम्मीद करेगा कि ऑस्ट्रेलिया से वेस्टइंडीज हार जाए? पर होनी को कुछ और ही मंजूर था। भारत को हर हाल में इस मुकाबले में जीत चाहिए थी, लेकिन श्रीलंका का जवाब जोरदार था।

कुमार संगकारा की कप्तानी में 11 मई 2010 को ग्रोस आइलेट में श्रीलंका टीम ने भारत की किस्मत तय की। टॉस जीतने के बाद तत्कालीन भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

दिनेश कार्तिक और गौतम गंभीर ने 30 रन की साझेदारी की

भारत ने 10 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 90 रन बनाए। पहले विकेट के लिए दिनेश कार्तिक और गौतम गंभीर ने 30 रन की साझेदारी की। दूसरे विकेट के लिए गंभीर और रैना के बीच 66 रन की साझेदारी हुई।

17वें ओवर में दोनों ने 11 बटोरे और 18वें ओवर में भी 11 रन लिए। 19वें ओवर में कपुगेदेरा ने विनय कुमार पर 2 लगातार सिक्स लगाकर जीत को और आसान कर दिया।

20वें ओवर की पहली गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज ने नेहरा की पहली ही गेंद पर सिक्स लगाकर भारत को सेमीफाइनल की रेस से बाहर कर दिया।

ये भी पढ़े गौतम गंभीर: पिता के दोस्त की बेटी पर फिदा हुआ था भारतीय क्रिकेटर

पांचवीं गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज आउट हो गए। श्रीलंका को अंतिम गेंद पर तीन रन चाहिए थे और कपुगेदेरा ने गेंद को कवर बाउंड्री के पार शानदार छक्का जड़कर मैच खत्म कर दिया।

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click

Recent News