img

क्या सेलिब्रिटी कल्चर टीम इंडिया को महंगा पड़ सकता है, रोहित-पांड्या… भारतीय दिग्गज ने दी चेतावनी

Sangeeta Viswas
3 weeks ago

ICC T20 World Cup 2024: क्या सेलिब्रिटी कल्चर टीम इंडिया को महंगा पड़ सकता है, रोहित-पांड्या… भारतीय दिग्गज ने दी चेतावनी। भारतीय क्रिकेट में सेलिब्रिटी कल्चर है, जो कई बार नुकसान पहुंचाता है. ऑस्ट्रेलिया में ऐसा नहीं है. इसीलिए अक्सर वे हमसे आगे निकल जाते हैं.

रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या से जुड़ा एक सवाल पूछा गया

यह कहना है भारत के दिग्गज ऑलराउंडर रहे इरफान पठान का. उन्होंने सेलिब्रिटी कल्चर का जिक्र तब किया जब रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या से जुड़ा एक सवाल पूछा गया, जिसकी कड़ियां आईपीएल और मुंबई इंडियंस तक जाती हैं.

ये भी पढ़े: पाकिस्तान में जन्मे, दूसरे देशों के लिए खेले क्रिकेटर: क्या इनकी वजह से हारी थी ‘बाबर ब्रिगेड’?

टी20 वर्ल्ड कप से पहले रोहित शर्मा-हार्दिक पंड्या मसले को कोच राहुल द्रविड़ को किस तरह संभालना चाहिए. क्रिकइंफो के एक शो में जब यह सवाल आया तो इरफान पठान ने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया में सेलिब्रिटी कल्चर नहीं है.

इस सेलिब्रिटी कल्चर से हमें कोई फायदा नहीं होता है

सौभाग्य या दुर्भाग्य से यह भारत में है. वैसे तो मैं चाहूंगा कि इस कल्चर को लेकर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक संतुलन सा रहे.

कई बार इस सेलिब्रिटी कल्चर से हमें कोई फायदा नहीं होता है. लेकिन हम इंडियन हैं, ऑस्ट्रेलियन नहीं. हम इंडियंस के इमोशंस अलग हैं. Ethical values अलग हैं. माइंडसेट भी अलग है.’

रोहित-हार्दिक मसले पर अपना जवाब देते हुए इरफान पठान कहते हैं, ‘मुझे लगता है कि हार्दिक पंड्या टी20 वर्ल्ड कप में अहम रोल अदा करेंगे.

ध्यान रखिए कि टी20 वर्ल्ड कप की भारतीय टीम में तीन स्पेशलिस्ट बॉलर ही हैं. चौथे बॉलर की भूमिका में हार्दिक ही रहने वाले हैं.

अमेरिका की पिचों में अहम साबित हों

अगर वे अच्छा परफॉर्म करते हैं तो भारत को टीम में एक एक्स्ट्रा स्पिनर रखने की छूट मिल जाएगी, जो अमेरिका की पिचों में अहम साबित होंगे. भारत को अमेरिका में दिन में मुकाबले खेलने हैं. दिन में ओस नहीं होगी और स्पिनर इसका फायदा उठा सकते हैं.’

इरफान पठान इसके बाद रोहित-हार्दिक के सवाल को आगे बढ़ाते हुए ग्रेग चैपल का उदाहरण देते हैं. वे कहते हैं, ‘ग्रेग चैपल की एग्रेसिव स्टाइल उलटी पड़ गई थी.

वे भारतीय टीम में ऑस्ट्रेलियाई कल्चर लाना चाहते थे, जिसमें किसी के लिए भी सेलिब्रिटी स्टेटस नहीं होता. लेकिन चैंपल ऐसा नहीं कर पाए और अंत में उन्हें कोच का पद ही छोड़ना पड़ गया.

ये भी पढ़े: T20 World Cup 2024: अनुभव vs. जुनून – सबसे उम्रदराज और सबसे युवा खिलाड़ी कौन?

जबकि चैपल के इरादों में कोई कमी नहीं थी. वे भारतीय टीम को आगे ले जाना चाहते थे. लेकिन वे सही रास्ता नहीं निकाल पाए.’

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click

Recent News