img

UPSC क्रैक करने वाला इकलौता इंटरनेशनल क्रिकेटर

Sangeeta Viswas
1 month ago

UPSC क्रैक करने वाला इकलौता इंटरनेशनल क्रिकेटर, सचिन-गांगुली-द्रविड़ से है कनेक्शन। UPSC की परीक्षा को पास करने हेतु हर साल लाखों अभ्यार्थी आईएएस बनने के लिए परीक्षा देते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही लोगों का सपना पूरा हो पाता है.

आज तक कई खिलाड़ी भी इस कठिन परीक्षा में उत्तीर्ण हो चुके हैं, लेकिन यहां हम अमय खुरासिया के बारे में बात करेंगे.

खुरासिया ने भारतीय टीम के लिए डेब्यू से पहले ही UPSC की परीक्षा पास कर ली थी. वो ऐसे एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास की है.

ये भी पढ़े सुनील नरेन: जुनून, दृढ़ता और रहस्य का स्पर्श की कहानी

1999 वर्ल्ड कप टीम में थे शामिल

अमय खुरासिया का जन्म साल 1972 में हुआ था और वो एक समय पर सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, अजय जडेजा और वीरेंद्र सहवाग के साथ भी क्रिकेट खेला करते थे.

उन्होंने मात्र 17 साल की उम्र में मध्य प्रदेश के लिए खेलते हुए अपना फर्स्ट-क्लास डेब्यू किया. बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने वाले खुरासिया ने 1999 में श्रीलंका के खिलाफ मैच में भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया था.

UPSC क्रैक करने वाला इकलौता इंटरनेशनल क्रिकेटर

उन्हें 1999 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह मिली थी, लेकिन एक बार भी प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिल पाया.

फर्स्ट-क्लास करियर में बनाए 7,000 से ज्यादा रन

अमय खुरासिया का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर ज्यादा नहीं चल पाया. वो भारतीय टीम के लिए 12 वनडे मैचों में केवल 149 रन बना पाए थे.

उन्होंने भारत के लिए आखिरी मैच 2001 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था. दूसरी ओर फर्स्ट-क्लास करियर में उन्होंने काफी नाम कमाया.

उन्होंने 119 फर्स्ट-क्लास मैचों में 7,304 रन बनाए. इसके अलावा फर्स्ट-क्लास करियर में उनके नाम 21 शतक और 31 अर्धशतकीय पारियां भी हैं.

अभी कहां काम कर रहे हैं?

रिपोर्ट्स की मानें तो अमय खुरासिया अभी इंडियन कस्टम और सेंट्रल एक्साइज डिपार्टमेंट में इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत हैं.

ये भी पढ़े आईपीएल 2024 में रियान पराग का जलवा: क्या वह टी20 विश्व कप टीम में जगह बना पाएंगे?

वो इसके अलावा आईपीएल 2024 में RCB में विराट कोहली के साथ खेल रहे रजत पाटीदार को क्रिकेट की कोचिंग भी दे चुके हैं. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे आवेश खान को भी ट्रेनिंग दी थी.

Dream11 Free and Paid Team – Join Telegram Channel Click Here

Recent News